Home / Featured / पांच तरीके बिज़नेस को सफल बनाने के लिए

पांच तरीके बिज़नेस को सफल बनाने के लिए

जानिये लोन लेने के सही तरीके और उनके सदुपयोग की विधियाँ- मॉडरेटर

====================================

) अपने व्यवसाय के प्रति समर्पित रहिये :
व्यवसाय के प्रति समर्पित रहना बहुत जरुरी है..आपको अपने व्यवसाय में किसी भी और व्यक्ति से ज्यादा यकीन होना चाहिए. यदि इंसान  अपने काम के प्रति समर्पित है तो वो अपने अन्दर की सारी खामियों से पार पा लेगा. जल्द ही आपके साथ काम करने वाले भी उसी मेहनत और लगन के साथ व्यवसाय में काम करेंगे.

)अपनी सफलता को सबके साथ सेलिब्रेट करिए
जब आप चिंता मुक्त होंगे तो आपके साथ के लोग भी हल्का महसूस करेंगे.उत्साह दिखाइए – जब सफलता मिले तो सबके साथ अच्छे से  सेलिब्रेट कीजिये.

)अपनी कंपनी में हर किसी को सुनिए और ऐसा उपाय निकालिए कि वो आपस में बात करें
जो सामने बैठते हैं —वो जो ग्राहक से बात करते हैं —सिर्फ वही जानते हैं कि वहां क्या चल रहा है. इसलिए ये जानने की कोशिश कीजिये कि वो क्या जानते हैं.टोटल क्वालिटी कण्ट्रोल बस यही है. अपनी संस्था में नीचे तक काम शेयर कीजिये और नए आइडियाज को लाने  के लिए ज़रूरी है कि आप यह जानने की कोशिश करें कि आपके एम्प्लोयी क्या कहना चाहते हैं.

) धारा के विपरीत तैरिये
दूसरी तरफ जाइये पुराने तरीके को छोड़िये. अगर हर कोई काम को एक ही तरह से कर रहे  है तो  इस बात के लिए तैयार रहिये कि आपको बहुत सारे लोग ये इशारा करेंगे की आप गलत दिशा में जा रहे हैं

)लोन का सही ढंग से इस्तमाल करे अपनी विश्वसनीयता(क्रेडिटिबिल्टी) बनाये रखे

लोन का सही ढंग से इस्तेमाल होना जरुरी है. क्यों की अगर हम  लोन सही ढंग से इस्तेमाल नहीं  करते है तो  हमें बिज़नेस में नुकसान  होता हैं इसी कारण  हम समयपर लोन राशि चूका नहीं पाएंगे और इस से हमारी क्रेडिटिबिलिटी कम हो जाएगी और हमें फ्यूचर में लोन मिलना मुश्किल हो जायेगा. इसीलिए लोन राशि का सही जगह इस्तेमाल करे और समयपर रीपेमेंट करते रहे.

बिज़नेस के लिए हम विभिन प्रकार से लोन ले सकते है जैसे :

१) सुरक्षित ऋण (Secured Loan)- सिक्योर्ड लोन के लिए हमें कुछ एसेट के पेपर्स बैंक को देने पड़ते है लोन अमाउंट केहिसाब से निर्धारित किये जाते है

२) असुरक्षित ऋण (Unsecured Loan) – उन -सिक्योर्ड लोन बिज़नेस की क्रेडिटिबिलिटी पर मिलता है सो जितनी क्रेडिटिबिलिटी उतना उन -सिक्योर्ड लोन.

३) संपत्ति के खिलाफ ऋण (Loan Against Property) – लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी का मतलब तो हमें इनके शब्द से ही पता चल रहा है ये लोन हमको कोई भी प्रॉपर्टी के अगेंस्ट में मिलता है अगर हम समय पर रीपेमेंट नहीं कर पते है तो बैंक हमारी प्रॉपर्टी बेच सकता है.

४)गिरवी ऋण (Mortgage Loan)

५)बिज़नेस लोन (Business Loan)

 ये कुछ लोन्स है जो  हम अपने बिज़नेस के लिए ले सकते  हमें ये ध्यान रखना जरुरी है हमें कितना लोन चाहिए और कोन-सा फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट सबसे कम इंट्रेस्ट रेट में लोन दे रहा है, रेगुलर  लोन अमाउंट पेमेंट  करना बहुत जरुरी क्यों कि अगर हम एक भी क़िस्त मिस करते है तो हमारे सिबिल स्कोर ख़राब होगा और फ्यूचर में हमें लोन मिलना मुश्किल होगा.

हर जरूरत के लिए लोगों के पास पर्याप्त पैसा होता तो क्या कहने थे! हकीकत में हालांकि हममें से कई लोगों को अपनी कुछ खास जरूरतें पूरी करने के कर्ज लेना पड़ता है। बैंक और एनबीएफसी इस मौके को ताड़कर कंज्यूमर्स को कम रेट्स, पैसा जल्द रिलीज करने और आसान प्रक्रिया के वादों के साथ लुभाते हैं। चुकाने की क्षमता से ज्यादा लोन न लें.यह सीख बुजुर्गों की पीढ़ी से चली आ रही है कि पांव उतने ही पसारें, जितनी लंबी चादर हो। एक नियम यह कहता है जितना भी लोन आप ले उसे सही जगह इस्तेमाल करे ताकि आप लोन राशि सही समय पर चूका पाए और लोन का सही समय उपयोग कर पाए.सही समय पर लोन का पेमेंट करते रहे ताकि आपकी विश्वसनीयता कम न हो और कभी आप फ्यूचर में लोन अप्लाई करे तो आपका लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट नहो.

आप लोन का कैसे सही ढंग से इस्तेमाल करे इसके लिए बिज़नेस को एक्सपर्ट कि जरुरत पढ़ती है Loan Frame एक ऐसी कंपनी है जो आपके आपकी  हर तरीके के लोन में मदद कर सकती है| आपके बिज़नेस को सक्सेसफुल बनाने में मदद कर सकती है. लोन फ्रेम के एक्सपर्ट आपके बिज़नेस लोन लेने के लिए और कैसे आप फण्ड इस्तेमाल करे. आपकी सारी  लोन की दिक्कत  लोन फ्रेम सॉल्व कर सकता है.

 

  •  
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  
  •  

About Prabhat Ranjan

Check Also

मृणाल पांडे का उपन्यास ‘सहेला रे’ माइक्रोहिस्टोरिकल फ़िक्शन है

मृणाल पांडे का उपन्यास ‘सहेला रे’ एक दौर की कला की दास्तानगोई है. महफ़िल गायकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.