Home / Featured / प्रियंका ओम की कहानी ‘वह फूहड़ स्त्री’

प्रियंका ओम की कहानी ‘वह फूहड़ स्त्री’

आज प्रियंका ओम की कहानी ‘वह फूहड़ स्त्री’ पढ़िए. नए साल की शुरुआत समकालीन रचनाशीलता से करते हैं- मॉडरेटर

=====================

उस स्त्री के पहनावे का रंग संयोजन था मुझे विस्मय से भर देता ! पीले रंग की ब्लाउज़ पर एड़ी से चार अंगुल ऊँची ब्लू छींट की साड़ी, और साड़ी के नीचे से ढीठाई से झाँकता लाल रंग का पेटीकोट और कभी इस सबके विपरीत !

समस्त केश राशि का समान वर्ग विन्यास करती हुई माथे के बीचो बीच गहरे संतरे रंग की एक दमकती रेखा और ठीक दोनो भौं के सीध में माथे के बीच बड़ी सी गोल लाल बिंदी !

कितना तो अद्भुत सौंदर्यनुभूति है, ललाट पर गोधूली का विहंगम दृश्य, अक्सर ही मेरी आँखे उस ओर देखने लगती जिस ओर वह दृष्टिगत होती !

“क्या ही फूहड़ स्त्री है” सोसाययटी की तमाम औरतों को वह नाहद जाहिल मालूम पड़ती ! कपड़े पहनने का ज़रा भी सलीक़ा नही, जब देखो इंद्रधनुषी बनी फिरती है !

मुझे तो जादूगरनी लगती, भारी टोना टोटका जानती है ! सबको वश में कर ख़ुद अपनी ही धुन में रहती है ! इस बात से सर्वथा अनभिज्ञ कि उसके बारे में सोसायटी की अन्य औरतें “पता नही कौन है कहाँ से आई है?” जैसे मामूली सवालों के अनेक जवाबी अनुमान में घंटों बिता देती है !

सोसायटी के बाहरी पार्कनुमा हिस्से के घुटनों तक घेरे पर निष्क्रिय बिजली के तार पर क़तार में बैठी पंछियों की तरह रोज़ाना बैठकी लगाने वाली ग़पेड़ स्त्रियों के लिये वह कौतूहल का विषय थी !

‘इस तरह का शृंगार तो अब गाँवो में दुष्प्राप्य है’ या ‘‘इससे पहले शहर में नही आई”.. तरह तरह की मुखाकृति बनाकर अटकल लगाने वाली स्त्रियों में जानने की यह स्वाभाविक जिज्ञासा से मैं भी वंचित नही थी.

लगता है नई नई शादी हुई इसलिये ही शायद शृंगार के लिये ऐसा अनोखा खिंचाव है क्या ? ! समूह की बुज़ुर्ग सभापति तत्काल उसकी चर्चा को स्थगित कर दूसरों की बहू-बेटियों की निंदा में लिप्त हो गई !

कुछ दिनों में ही सोसायटी की सभी स्त्रियाँ उसकी बेपरवाह स्वभाव की अभ्यस्त हो गई और उसे शाम की बैठक का निर्विघ्न हिस्सा बना लिया !

कभी किसी ने किसी पुरुष के साथ नही देखा; शायद परित्यक्ता है !
साथ में कोई बच्चा भी तो नही ! शायद बाँझ है इसलिये छोड़ दी गई है !
लेकिन अभी तो कच्ची उम्र है…ईश्वर ही जाने क्या बात है ?, ये तो किसी से बात भी नही करती !
अरे बात तो दूर की बात है हमारी ओर ताकती तक नही, जाने ख़ुद को क्या समझती है ..हुह !

उस दिन वह चप्पल की चट चट और पायल की रून झुन की मिली जुली सरगम के साथ पंगती स्त्रियों को अनदेखा करती ठीक सामने से मुख्य द्वार की तरफ़ चली जा रही थी जो राजमार्ग पर खुलती है !

राजमार्ग की दूसरी तरफ़ राशन और सब्ज़ी की छोटी छोटी दुकानों ने एकजुट होकर बाज़ार की शक्ल ले ली थी !
इतनी जल्दी बाज़ार का भी पता मालूम हो गया ? यह सुगमसाध्य तंज़ सुचिता वाली स्त्रियों को बहुत प्रिय है !
अर्थात उसे तो हमसे आकर पूछना चाहिये था कि फ़लाँ प्रयोजन का समान कहाँ उपलब्ध होगा लेकिन यह तो पहले से प्रचंड जान पड़ती है !

क्या पता यह शहर उसे जानता हो या वह इस शहर को जानती हो; या फिर नमक ही ख़त्म हो गया हो पता नही क्यूँ मेरे मन ने उसकी तरफ़दारी की !

उसके गुज़रते ही गुलाब की मसृण ख़ुशबू अगरबत्ती सा महक गई, सहसा मेरी नज़रें वय प्राप्त पुरुष की तरह उसकी पीठ से छिपकली की तरह जा चिपकी !

मैं कोई अलग स्त्री नही थी, किसी ख़ास ग्रह से नही आई थी  बल्कि उन सब जैसी ही थी; मेरी संरचना भी उन्ही हाथों से हुई थी जिन हाथों से निर्मित उसके बारे में सब जान लेना चाहती थी !

पीठ को पूरी तरह से ढँकती हुई आँचल सर के पृष्ठ भाग से ऐसे झूल रही थी मानो केश में तेल की जगह गोंद लगा रखा हो और उस गज़गामिनी के आँचल के नीचे नितंब पर काले नाग की पूँछ सी हिलती हुई चोटी का अंतिम बित्ते भर का हिस्सा मेरे विस्मय के लिये पर्याप्त था !

इतने लम्बे कुन्तल, मेरे भीतर अचरज का द्वार मेरे मुख के समान ही खुला रह गया ! नीलगिरी के पेड़ की परछाइयों सी लम्बेतर केश राशि, वर्तमान दिनों की स्त्रियों में इतना अद्भुत चिक़ुर प्रेम दुर्लभ है !

इस स्त्री के उल्लेखनीय श्रृंगार दर्शन के प्रति मैं अपने भीतर एक विशिष्ट खिंचाव महसूस कर रही थी जो तमाम आदिम संवेगों की तरह मुझे अहर्निश रहा कि जैसे इसके साथ ही मेरा जन्म हुआ हो, या मेरे भीतर ही किसी शिशु की तरह पल रहा हो ! अजाने ही मैं उसके साथ नाभिनाल सा जुड़ाव महसूस कर रही थी किंतु क्यूँ ही ? यह एक सवाल प्रायः मेरे ज़हन में कौंध जाता जैसे मेह में तड़ित या निर्जन में जीवन !

रात अलग सी बेचैनी में कटी, कभी इस पहलू तो कभी उस पहलू, करवटों के कई बदलाव के तत्पश्चात मैं सुबह देर तक सोती रही, जब खिड़की के रास्ते धूप कमरें में घुस तलवे को गुदगुदाने लगी तब एक अंतिम करवट के उपरांत मुझे यक़ीन हो गया कि अब मैं नींद में नही हूँ !

नर्म तकिये से जुदा होकर मैंने बालकनी का दरवाज़ा खोला तो मिट्टी की सोंधी सोंधी खुशबू से घर महक गया ! मौसम की बची हुई कुछेक बारिशो में से एक आज पुरज़ोर बरस कर जा चुकी थी ! जमे हुए ईंट पर सीमेंट की मोटी परत वाले रास्ते धुल कर चमक रहे थे, पत्तियों से संग्रहित पानी से निर्मित आख़िरी बूँद टपकने को तैयार थी ! बारिश के बाद सूर्य की किरणें सात घोड़े जुते रथ पर सवार अन्य दिनों की तुलना में अधिक प्रचंड और प्रखर हो मेरी बाल्कनी में उतर रही थी !

कार्तिक माह के शुरू होते ही कुलीन घरों की स्त्रियाँ सूर्योदय के पूर्व स्नानआदि से निवृत हो तुलसी जी में जल अर्पण कर अगरबत्ती खोसते हुए कोई मंत्र बुदबुदाती है और इस जैसी निकम्मी सुस्त स्त्रियाँ तुलसी और अगर से सुगंधित पवित्र समीर से लापरवाह हाथ में चाय का कप लिये पता नही क्या सोचती रहती है !

बग़ल के छज्जे पर नीलकंठ, छींटदार आवरण वाली गौरैया और एक धवल कबूतर से लाल गर्दन और टेढ़ी मुँह वाला नारद सुग्गा मेरी चुग़ली कर रहा था !

ये देर रात तक जागती है, दिये का तेल ख़त्म हो जाने तक, बाती के जल जाने तक जागती है या तो पढ़ती है या लिखती है ! संतप्त धुएँ के नशे से इसकी आँखे बोझल रहती है अतः देर तक सोती रहती है ! नीलकंठ ने मेरी वकालत में कहा !

ये सब तुम्हें कैसे पता ? सुग्गे ने अपने पंख झाड़ते हुए तुनक कर पूछा !

इसकी उनींदी आँखों आँखों में सब लिखा है कहकर नीलकंठ किसी और अनुग्रह के लिये उड़ गया और सुग्गा पुनः बाक़ी दोनो श्रोता से नीलकंठ और मेरी बुराई में लीन हो गया !
तुम्हें कमियों पर गोष्ठी से फ़ुर्सत मिले तो कभी ख़ूबियों पर भी ताली बजाना गिरेसुनी सी मैंने पलट कर जवाब दिया और भीतर घुस ठाक से दरवाज़ा बंद कर लिया !

( नोट :- गिरेसुन – टर्की का एक प्रान्त जहाँ मनुष्य पक्षियों की भाषा बोलते हैं )

माघ माह की पहली दहाई के अंतिम दिनों की एक गुनगुनी दोपहर मैं अपनी पसंद की किताब लेकर सोसायटी के पिछले हिस्से, जहाँ धातु की दो बेंच लगाकर पार्क होने का भ्रम पैदा किया गया था पहुँच गई ! यह हिस्सा वह एकांत जगह है जहाँ आमतौर पर कोई आता जाता नही, नारद सुग्गा भी अपनी गोष्ठी के लिये इस पार्क को उपयुक्त नही मानता किंतु पढ़ने के लिये मुझे एकांत की तलब होती है जो घर से हमेशा ही नदारद मिलती है इसलिये प्रायः ही मैं इस नीरवता में कोई प्रिय पुस्तक लेकर चली आती हूँ !

मुझे अचंभित करते हुए लाल मगज वाली कुश की चटाई पर आज वह वहाँ किसी वांछित इक्षा सी पहले से प्रस्तुत थी, उसके पास ही रखी एक स्टील की कटोरी छीले हुए मटर के दानों से भरी थी और पारदर्शी प्लास्टिक की बैग छिलकों से !

छिमी तो अभी बहुत महँगी है बाज़ार में, मंझोले श्रेणी के परिवार के लिये सुगम नही है और पहली दृष्टि में तो यह गुप्ता उच्च वर्ग की क़तई ही नही लगती परंतु क्या मालूम हो ! अक्सर ही जो दृष्टिपात हो वही सत्य नही ! सत्य हमेशा ही कृत्रिम भेष में रहता है, उसकी खोज में मनुष्य उसी तरह भटकता है जैसे मृग कस्तूरी की !

मेरी इस मानसिक द्वन्द से नितांत अंजान वह मुदित भाव से सलाइयाँ चला रही थी, ऊन गहरे हरे रंग का था, स्वेटर शायद किसी पुरुष का था ! मुझे देखते ही उसके ऐसे हाथ रूक गये, जैसे उसके अनुस्ठान में जैसे कोई विघ्न पड़ा हो, जैसे किसी उड़ती हुई चिड़िया का मल उसके सर पर गिरा हो !
वह उठने को उद्धत हुई तो तत्काल ही मैंने मृदुल लफ़्ज़ों में रुकने का आग्रह किया !

मैंने क्यूँ रुकने का आग्रह किया ? क्या मैं उसके साथ किसी वाक् संबंध की अभिलाषी थी औपचारिकता पूर्वक प्रार्थना !

उसने मेरी ओर मुस्कुरा कर देखा और पुनः चटाई पर पाल्थी लगा लिया !
उसके मुस्कुराने को स्वतः ही मैंने मित्रता का संकेत मान लिया और आह्लादित हो नाम पूछा !

पार्वती ! कहकर वह चुप हो गई लेकिन मेरे ज़हन में कई कहानियाँ कौंध गई ! उन कहानियों के शब्द मेरे समक्ष तास के घर की तरह भड़भड़ा कर गिर पड़े !

देव की पार्वती, उनके अद्वैत प्रेम के द्वैत होने की कहानी देवदास, वास्तव में देवदास प्रेम कहानी ना होकर देव के अहं और पार्वती के ग़ुरूर की कहानी है जो इस वक़्त मेरे हाथ थी !

स्वेटर बुनती पार्वती का मुख प्रेम से प्रदीप्त दिये की जलती हुई लौ सा दमक रहा था ! निश्चित ही यह देव की पारो नही, पारो का मुख तो ग़ुरूर से प्रकाशित था ! यह प्रेम में पगी गौरा है जिसने सौ वर्षों तक तपस्या कर एक सौ आठ जन्मों तक शिव को पाया है और अब वे अवियोज्य हैं !

महवार लगे पैरों में चौड़ी पायल और उँगलियों में जड़े बिछुए, हाथों में कच्ची लाह की चूड़ियाँ और ब्लू रंग से रंगे नाख़ून ! निकृष्ट स्वप्न से जागी निष्कलंक सुबह सी, जलावन योग्य दरख़्त में जन्मी नई कोंपल; किसी झक कैन्वस पर खींची हुई पहली रेखा सी पार्वती मुझे लुब्ध कर रही थी !

चाँदी के पार वाली पीले रंग की सादी रेशमी साड़ी पर गहरे हरे रंग का ब्लाउज ! मैं आप ही मुस्कुरा दी ! शरतचंद्र ने भी ऐसी पार्वती की कल्पना नही की थी, उसके अदम्य सौंदर्य के लिये ऐसा रंग संयोजन नही चुना था !

मैंने बुक मार्क लगे पेज को खोला किंतु नज़रें उद्वेलित हो बार बार उसपर जा टिकती ! छंद में लिपटी कविता सी वह मुझे मुग्ध कर रही थी !

जाड़े में शाम जल्द चली आती है, शाम अपनी स्याह पैहरन चढ़ाने लगी थी,  उसने अपना असबाब समेटा और उठ खड़ी हुई ! जाने से पहले उसने मुझपर अपनी मुस्कुराती हुई नज़र फेंकी और प्रत्युत्तर की प्रतीक्षा किये बिना ही चल दी !

पार्वती, मैंने बेतकल्लुफ़ी से पुकारा !
जी, सूर्यमुखी ने गर्दन मेरी ओर घुमाई और निर्निमेष मुझे देखा !

तुम कल भी आओगी ? मेरे इस प्रश्न से स्तब्ध रह गई थी वो ! जवाब में उसकी आँखों में कई तलब उभर आये थे जिन्हें मेरे पढ़ने से पहले ही उसने पलक झपक कर प्रश्नपत्र ग़ायब कर दिये ! फिर बमुश्किल कहा, नही, आज वो आयेंगे कहकर जल्दी से मुड़ गई !

जैसे किसी किताब पढ़े बिना ही बंद कर दी जाती है, आगुंतक को बिना दरवाज़ा खोले ही “घर में कोई नही है” कह दिया जाता है वैसे ही वह मुझसे कोई बवास्ता नही रखना चाहती थी, जो ताल्लुक़ रखना होता तो कम अज कम नाम ही पूछ लेती ! अनिक्षा से मृषा ही !

शायद मुझे निकृष्ट समझती है, अदमक़द आइने में ख़ुद पर दृष्टि डाली मैंने, मुझमे उस जैसा अनूठापन नही, रंगों के बिलक्षण युग्मन का गुण नही अन्यथा मुझे तुच्छ जानती है ! कदाचित् एकांतप्रिय हो, मैंने अपने क्षोभ को मिटाने हेतु विहित बहाना तलाश लिया !

पाँतिबद्ध स्त्रियों की नज़र को दूषित करने में विफल काला धुआँ छोड़ती मोटर साइकल का प्रधान रोशनी स्रोत अंधेरे को चीरती हुई तेज़ी से गुज़र गई !

आज तो रूप ही बदला हुआ है, एक साथ कई स्वर थे ! उसके रूप की तरह आज तंज भी बदला हुआ था !

मेरी तो पहचान में भी नही आई न वो और ना तंज ! चुस्त जींस टॉप पर चोक्लेटी रंग की बूट और मेल खाता जैकेट उसपर लम्बे खुले बाल ! चालक लड़के से मक्खी की तरह चिपक पर बैठी वह एक आम लड़की थी, जिसमें मेरी दिलचस्पी रत्ती भर नही थी ! ‘उसके बाल ख़राब हो जायेंगे’ यह एक मामूली चिंता हुई थी मुझे !

अरे आपको उसके बाल की चिंता हो रही है ? मुझे सोसाययटी की बहु बेटियों की चिंता हो रही है ! हमारी मुखिया ने चिढ़ कर कहा था !
कल तक तो आदर्श बनी घूम रही थी आज बेशर्म लड़की की तरह बाइक पर लड़के के साथ उड़ रही है !

किसकी बात कह रहीं है आप ? मैंने बेख़याली से पूछा !

अरे वही, जो रंग बिरंगी कपड़े पहना करती थी, जिसके रूप लावण्य पर आप बड़ा मुग्ध हुआ करती थी !

मेरे भीतर अचरज की नदी बह निकली, उस नदी से औचक की कई छोटी छोटी धारायें निर्गत  होने लगी !

दूसरी सुबह पूरी सोसाययटी में बात आग की तरह फैल गई थी “वह किसी के अन्य पुरुष के साथ भाग गई” !

मैं स्तब्ध थी, पार्वती शिव के साथ गई थी या देव के साथ !

 
      

About Prabhat Ranjan

Check Also

शिरीष खरे की किताब ‘नदी सिंदूरी’ की समीक्षा

शिरीष खरे के कहानी संग्रह ‘नदी सिंदूरी’ की कहानियाँ जैसे इस बात की याद दिलाती …

34 comments

  1. Very Nice story. Priynka ji

  2. मुकुल कुमारी अमलास

    प्रियंका जी कहानी से ज्यादा आपके कहानी कहने की शैली पसंद आई , आंनद आ गया पढ़ कर।

  3. बहुत शुक्रिया

  4. It’s wonderful that you are getting ideas from this paragraph as well as
    from our discussion made at this place.

  5. Have you ever thought about publishing an ebook or guest authoring on other websites?
    I have a blog centered on the same topics you discuss and would really like to
    have you share some stories/information. I know my subscribers would enjoy
    your work. If you are even remotely interested, feel free
    to send me an email.

  6. I’m not that much of a internet reader to be honest but your blogs really
    nice, keep it up! I’ll go ahead and bookmark your site to come back later on. Many
    thanks

  7. Your style is unique compared to other folks I have read stuff from.
    Thanks for posting when you have the opportunity, Guess
    I will just bookmark this site.

  8. I just couldn’t leave your site prior to suggesting that I actually enjoyed
    the standard information a person supply to your guests?
    Is gonna be again incessantly to check up on new posts

  9. It’s an awesome piece of writing designed for all the internet visitors; they will take advantage from it I
    am sure.

  10. Have you ever thought about including a little bit more than just
    your articles? I mean, what you say is valuable and everything.
    But imagine if you added some great graphics or videos to give your posts
    more, “pop”! Your content is excellent but
    with pics and clips, this site could definitely be one
    of the very best in its niche. Wonderful blog!

  11. Hi, I do think this is an excellent web site. I stumbledupon it
    😉 I am going to come back once again since i have bookmarked it.
    Money and freedom is the greatest way to change, may you be rich and continue to guide others.

  12. I used to be suggested this blog through my cousin. I’m now not positive
    whether or not this submit is written by means of him as nobody
    else recognise such particular about my trouble. You are incredible!
    Thanks!

  13. I am really loving the theme/design of your web site. Do you
    ever run into any internet browser compatibility issues?
    A few of my blog readers have complained about my website not working
    correctly in Explorer but looks great in Safari. Do you have any
    advice to help fix this issue?

  14. Hello mates, how is the whole thing, and what you want to say on the topic of this paragraph, in my
    view its genuinely awesome designed for me.

  15. I am in fact grateful to the owner of this site who
    has shared this enormous article at at this time.

  16. My programmer is trying to persuade me to move
    to .net from PHP. I have always disliked the idea because of the expenses.

    But he’s tryiong none the less. I’ve been using WordPress on a variety of websites for about a year and am worried about switching to another platform.
    I have heard excellent things about blogengine.net.

    Is there a way I can transfer all my wordpress
    posts into it? Any help would be really appreciated!

  17. Ridiculous story there. What occurred after? Good luck!

  18. Spot on with this write-up, I honestly feel this website needs far more attention. I’ll probably be back again to read more,
    thanks for the advice!

  19. I am extremely inspired with your writing abilities and also with
    the format on your weblog. Is that this a paid subject or did you modify it yourself?

    Anyway keep up the nice quality writing, it’s uncommon to see
    a nice blog like this one today..

  20. constantly i used to read smaller posts that as well clear their motive, and that is also happening with this post which I
    am reading at this place.

  21. We are a group of volunteers and opening a new scheme in our community.
    Your site provided us with valuable information to work on. You’ve done an impressive job and
    our entire community will be thankful to you.

  22. Hi there, I enjoy reading through your article. I wanted to write a little
    comment to support you.

  23. You actually make it appear so easy along with your presentation however I in finding this matter
    to be really something that I feel I’d never understand.
    It kind of feels too complicated and very vast for me.
    I am taking a look forward in your subsequent put up,
    I’ll attempt to get the hold of it!

  24. Heya i’m for the first time here. I found this board and I find It
    really useful & it helped me out a lot. I hope to
    give something back and aid others like you aided me.

  25. Hi there it’s me, I am also visiting this web site on a regular basis,
    this web page is truly good and the visitors are in fact sharing pleasant thoughts.

  26. What i do not realize is if truth be told how you’re not
    actually much more smartly-preferred than you might be right now.
    You’re very intelligent. You recognize thus considerably in relation to this subject, produced me
    individually imagine it from numerous various angles.
    Its like men and women are not interested unless it is something to do with Girl gaga!

    Your personal stuffs excellent. All the time care for it up!

  27. Howdy fantastic website! Does running a blog similar to this take a great deal of work?

    I have absolutely no expertise in coding however I was hoping
    to start my own blog in the near future. Anyhow, if you have any recommendations or tips for new blog owners please share.
    I know this is off subject however I simply had to ask.
    Thanks!

  28. Woah! I’m really digging the template/theme of this blog.
    It’s simple, yet effective. A lot of times it’s difficult to get that “perfect balance”
    between superb usability and visual appeal. I must
    say that you’ve done a very good job with
    this. In addition, the blog loads extremely
    quick for me on Safari. Outstanding Blog!

  29. Appreciating the persistence you put into your website
    and detailed information you provide. It’s awesome to come across a blog every once in a while that isn’t the same outdated rehashed information. Fantastic
    read! I’ve bookmarked your site and I’m including your
    RSS feeds to my Google account.

  30. Thanks in favor of sharing such a nice thinking, post is fastidious,
    thats why i have read it entirely

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *