Home / Featured / ‘ऐवेंजर्स एंडगेम’ एक पल हँसाती है दूसरे पल भावुक कर जाती है

‘ऐवेंजर्स एंडगेम’ एक पल हँसाती है दूसरे पल भावुक कर जाती है

फ़िल्म ‘ऐवेंजर्स एंडगेम’ पर फ़िल्म समीक्षक सैयद एस॰ तौहीद की टिप्पणी पढ़िए- मॉडरेटर
=============================================
लंबे इंतजार के बाद भारत में ‘एवेंजर्स इंडगेम’ रिलीज हो चुकी है । हिंदी अंग्रेजी के अलावा तमिल और तेलुगू में भी रिलीज हुई है। फिल्म का इंतजार इसलिए भी था क्योंकि ये एवेंजर्स सीरिज की सबसे उत्सुकता जगाने वाली फ़िल्म है। फिल्म के क्लाइमैक्स सीक्वेंस हमें झकझोर कर रख देता है। एक्शन एवं भावनाओं का सामंजस्य एवेंजर्स की ताकत रही है । इस बार भी फ्रेंचाइजी ने दर्शकों की नब्ज को पकड़ते हुए जबरदस्त फ़िल्म बनाई है। एवेंजर्स सीरीज की सबसे रोमांचक फिल्म बनाई है। ऐवेंजर्स एंडगेम के सभी किरदारों ने बेहतरीन अभिनय किया है। रॉबर्ट डाउनी का किरदार ‘टोनी स्टार्क’ लेकिन हमारा पर्सनल फेवरिट होगा ।
ऐवेंजर्स एंडगेम एक ही समय में हमें हंसाती और दूसरे ही पल भावुक कर जाती है। कहना होगा कि सीरीज़ की सबसे भावुक फ़िल्म निकलकर आती है।  पुरानी यादों को ताजा करना उससे ताल्लुक जोड़ लेना इसकी बड़ी ताक़त है। एक अविस्मरणीय नॉस्टेल्जिया। बहुत समय के बाद तीन घंटे की फ़िल्म देखते हुए वक्त का एहसास ही नहीं होता । फ़िल्म कुछ ऐसा ही इंगेजिंगअनुभव निर्मित करती है। हम लगभग उसमे डूब से जाते हैं। एवेंजर्स  पिछले नोस्टाल्जिया को कुछ यूं बुनती है। तरोताज़ा हो जाती हैं। एवेंजर्स एंडगेम को अतीत के साथ खूबसूरती से जोड़ा गया है। सुपर हीरोज की इस फ़िल्म में वैश्विक अपील है। इनके अद्भुत-अनोखी शक्तियों ने समय-समय पर सृष्टि को बचाया है। इनका रोचक संसार सदा से आकर्षित करता रहा है। इस बार भी फ्रेंचाइजी वही करती है। एक लगाव लेकर जाने पर फिल्म में बहुत आनंद आता है। फिल्म  ज़्यादा समझ में आती है। इंडगेम के साथ असीम लगाव फ़िल्म की उपयोगिता बढ़ा जाता है। फ़िल्म की रिकॉर्ड कमाई सारे रिकॉर्ड्स ध्वस्त कर जाएगी संभव लगता है।
कहानी वहीं से शुरू होती है जहां पिछली बार ऐवेंजर्स इन्फिनिटी वॉर खत्म हुई थी। थेनोस ने सभी इन्फिनिटी स्टोन हासिल करने के बाद दुनिया के वजूद को खतरे में डाल दिया है।  मार्वल फैन की मुस्कुराहट भी छीन ली है। टोनी स्टार्क स्पेस में नेब्यूला के साथ अकेले हैं। सभी सुपरहीरोज थेनोस से बदला लेना चाहते हैं। सुपर हीरोज की पूरी टीम यहां एक साथ है । दरअसल क्वांटम थियरी के जरिए यदि वो अतीत में जाकर थैनोस से पहले उन मणियों को प्राप्त कर लें, तो इन्फिनिटी जंग से बचा जा सकता है।  खोए अपनों को वापस लाया जा सकता है। विभिन्न परिस्थियों से गुजरकर टीम मणियों को प्राप्त करनें में सफल हो जाती है । आइरन मैन (रॉबर्ट डाउनी) कैप्टन अमेरिका (क्रिस इवांस), थॉर (क्रिस हैम्सवर्थ), हल्क (मार्क रफैलो), ब्लैक विडो (स्कारलेट जोहानसन), जेरेमी रेनर, ऐंट मैन (पॉल रड) कैप्टन मार्वल (ब्री लार्सन) …की टीम थैनोस से इंगेजिंग बदला लेती  है। अवेंजर्स एंडगेम को आज के दौर की सबसे रोचक फिल्म कहना गलत नहीं होगा । बुराई के ऊपर अच्छाई की जीत वाली शाश्वत अपील लिए हुई यह फ़िल्म बहुत गहराई लिए हुए है। इसी वजह से इसका रिपीट मूल्य ज़्यादा है। एक बार नहीं बार बार देखी जानी चाहिए।  आप एवेंजर्स का कोई भी प्रशंसक फ़िल्म मिस नहीं करेगा। यही नहीं आम दर्शक भी इससे अभिभूत हुए बिना नहीं रह सकता। महंगी टिकट होने के बाद भी सिनेमाघरों की भीड़ तो कम से कम यही कहती है।
  •  
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  
  •  

About Prabhat Ranjan

Check Also

पीढ़ियों से लोकमन के लिए सावन यूं ही मनभावन नहीं रहा है सावन  

प्रसिद्ध लोक गायिका चंदन तिवारी केवल गायिका ही नहीं हैं बल्कि गीत संगीत की लोक …

One comment

  1. Bahut hi shandar jankari h sir ji

Leave a Reply

Your email address will not be published.